Ticker

6/recent/ticker-posts

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये । Truecaller Se Naam aur Number Kaise Hataye

ट्रूकॉलर के उपयोग से तो आप परिचित होंगे । ट्रूकॉलर की मदद से अन्य लोगों को आपकी डिटेल्स मिल जाती हैं।यदि आप Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाना चाहतें है ।साथ में ट्रूकॉलर की डायरेक्टरी से भी हटाना चाहतें है तो आप बहुत ही आसान तरीके से अपने नाम और फोन नंबर को ट्रूकॉलर की डायरेक्टरी से हटा सकते है या रिमूव कर  सकते है ।

इसके लिए आपको दिए जा रहे कुछ स्टेप्स को फॉलो करने है । इसके बाद जब आप किसी को फोन करेंगे तो आपका नाम और नंबर नहीं आएगा।

 क्या है ट्रूकॉलर टिप्स एंड ट्रिक्स इसके बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टकिल को अंत तक अवश्य पढ़ें ।

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये : Truecaller Se Naam aur Number Kaise Hataye 

Truecaller क्या है ? ट्रूकॉलर से अपना नाम और फोन नंबर कैसे हटाये ? 

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये । Truecaller Se Naam aur Number Kaise Hataye




ट्रूकॉलर
जैसा कि आप जानते है कि  इसकी मदद से आप  किसी कॉलर की आइडेंटिटी कि जानकारी प्राप्त कर सकते  हैं। कॉल करने वाला शख्स कौन है, इसका क्या नाम है । इसकी जानकारी यह आपको बता देता । ट्रूकॉलर ऐप आपको स्पैम कॉल्स और अननोन कॉलर्स की भी जानकारी देता है। जिससे आपको अनजान नंबर्स से आने वाली कॉल के साथ कॉलर का नाम भी आसानी से पता चल जाता है। इस ऐप को इनस्टॉल करने के बाद  यूजर को भी ट्रूकॉलर ऐप पर रजिस्टर करना होता है। 


Read also: मोबाइल फोन यदि पानी मे गिर जाए तो इसे कैसे ठीक करें ?


ट्रूकॉलर ऐप का डेटा बेस इस ऐप को उपयोग करने वाले यूजर्स के एक्सपीरियंस और उसके रिव्यू के आधार पर तैयार किया जाता है। ट्रूकॉलर यूजर्स की कॉन्टैक्ट लिस्ट से भी कॉन्टैक्ट डिटेल्स को डेटा बेस पर स्टोर कर लेता है ।


ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये : Truecaller Se Naam aur Number Kaise Hataye


ट्रूकॉलर से अपना नाम और फोन नंबर कैसे हटाये ।


यदि आप ट्रूकॉलर ऐप से अपना नाम हटाना चाहते हैं, या अपना नंबर हटाना चाहतें है या फिर आप यह चाहतें है कि  कोई भी आपको या आपके नंबर को पहचान नहीं सके तो आप बहुत ही आसान तरीके से ऐसा कर सकते हैं।
इसके लिए आपको अपने ट्रूकॉलर ऐप मे कुछ सेटिंग ऑन करनी होगी ।
आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने Truecaller App से अपना नाम और नंबर हमेशा के लिए हटा सकते है या फिर रिमूव कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर से अपना नाम और फोन नंबर कैसे हटाये : Remove Name and Phone Number on Truecaller

Android User Remove  Name and phone Number on Truecaller


सबसे पहले अपने Truecaller App को ओपन करें । इसके बाद अपने ऐप पर लॉगिन करें । यदि आपने पहले से लॉगिन नहीं किया तो यहां लॉगिन  करना होगा। अब आप ट्रूकॉलर ऐप  के Setting  ऑप्शन को ओपन करें । सेटिंग ऑप्शन को ओपन करने पर आपको यहाँ Security Center के ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक कर दे ।

यहां आपको Deactivate का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक कर दे ।

Iphone User Remove Name andar Phone Number on Truecaller 


यदि आप एक iPhone यूजर्स है तब आपको ट्रूकॉलर ऐप पर अपनी Profile पर क्लिक करें । इसके बाद आप सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ पर आपको एक Security Center का ऑप्शन आएगा इसपर क्लिक कर दे । यहां पर आपको Deactivate का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक  करना होगा।

Read also : एंड्राइड मोबाइल के 10+ टिप्स एंड ट्रीक्स जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए ।

ट्रूकॉलर के डेटाबेस से हमेशा के लिए अपना नाम और नंबर को कैसे हटाये ।

ट्रूकॉलर के डेटाबेस से हमेशा के लिए अपना नाम और नंबर को हटाने के लिए आपको इसके ऑफिसयल साइट
Truecaller.com पर जाना होगा । वहां से Unlist Mobile Number के ऑप्शन पर क्लिक करें । यहाँ इसका अनलिस्ट पेज ओपन होगा। इस पेज मे आप अपना मोबाइल नंबर और captcha लिख कर  सबमिट कर दे । इसके बाद आपको आपके नंबर पर मैसेज आएगा जिसमें यह बताया जाएगा कि 24 घंटे के अंदर कंपनी के डेटाबेस में से आपका नंबर हटा दिया जाएगा।


Conclusion

इस पोस्ट पर आपने यह जानकारी प्राप्त कि ट्रूकॉलर ऐप से अपना नाम और नंबर कैसे हटाए इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी हमने आपको दे दी है ।
उमीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो हमारे इस पोस्ट को अपने फेसबुक और व्हाट्सऐप पर शेयर करें । यदि तकनीक से सम्बंधित आपके पास कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करें । साथ हि हमारे सोशल मीडिया साइट फेसबुक पेज ,ट्विटर, इंस्टाग्राम, को फॉलो करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ