Ticker

6/recent/ticker-posts

चोरी या गुम हुआ मोबाइल को कैसे पता करें | Chori Hua Mobile Ko Kaise Pata Kare

चोरी या गुम हुआ मोबाइल को कैसे पता करें | Chori Hua Mobile Ko Kaise Pata Kare

चोरी या गुम हुआ मोबाइल को कैसे पता करें | Chori Hua Mobile Ko Kaise Pata Kare 

चोरी हुआ या गुम हुआ मोबाइल को आप आसानी से पता कर सकते है । आजकल मोबाइल कि उपयोगिता काफी बढ़ गई है हर किसी के हाथो मे आपको मोबाइल दिखाई पड़ेगा । जो काम पहले कंप्यूटर या लैपटॉप कि मदद से होता था अब कई सारे ऐसे काम आपका स्मार्टफोन आसानी से कुछ मिनट मे ही कर देगा । यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया है या फिर कहीं गुम हो गया है तो आप अपने मोबाइल को ऑनलाइन खोज सकते है या ट्रैक कर सकते है कैसे इसका पता लगाए इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट अंत तक अवश्य् पढ़े ।

चोरी या गुम हुआ मोबाइल को कैसे पता करें | Chori Hua Mobile Ko Kaise Pata Kare

चोरी हुआ या गुम हुआ मोबाइल को खोजने के लिए कुछ खास ऐसे तरीके के बारे मे आज बताऊंगा जिसकी मदद से आप खुद अपने मोबाइल को ट्रैक कर पाएंगे या फिर आपका मोबाइल अभी कहाँ है इसकी लोकेशन कि जानकारी गूगल मैप कि मदद से आपको आपके कंप्यूटर या लैपटॉप मे मिल जाएगी ।

IMEI Number कि मदद से चोरी या गुम हुए मोबाइल को कैसे पता करें । 

सबसे पहले आज जिसकी हम बात करेंगे वो है आपके मोबाइल का IMEI Number यह IMEI Number जो 15 अंको का होता है इसके अंको का नंबर हर मोबाइल का अलग अलग होता है । 
यह नंबर आपको मोबाइल के अंदर जब आप अपने मोबाइल कि बैटरी हटाएंगे तब आपको दिखाई देगा या फिर आपके मोबाइल कि कवर मे लिखा हुआ मिलेगा । आप इसकी जानकारी अपने मोबाइल मे सीधे यह कोड *06# डायल करके भी ले सकते है । 
पुलिस जब कोई मोबाइल को ट्रैक करती है तो इसी IMEI Number कि मदद से लोकेशन का पता कर लेती है ।

Android App कि मदद से चोरी या गुम हुए मोबाइल को कैसे पता करें ?

आप अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल कि जानकारी एंड्राइड ऐप कि मदद से भी ले सकते है । गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल का पता या इसके लोकेशन कि जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

Contact Owner App : इस ऐप कि मदद से आप अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल का पता लगा सकते है । इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है । इस ऐप को जब आप ओपन करेंगे तब आपको इसमें कुछ सेटिंग करनी होगी । आप मोबाइल कि स्क्रीन पर क्या मैसज दिखाना चाहते है इस ऐप पर आपको सेलेक्ट करना होगा । इसमें आप अपना कोई कांटेक्ट नंबर दे सकते है जिससे कोई आपसे सम्पर्क कर सके यह कांटेक्ट नंबर आपका या आपके घर के किसी सदस्य या आपके दोस्त का हो कोई भी नंबर डाल सकते है । आप अपना ईमेल आइडी भी इसमें डालकर सेव कर दे ।

इस ऐप कि मदद से जब आपका मोबाइल कोई उपयोग करेगा तब या फिर कोई आपका मोबाइल ओपन करने को कोशिश करेगा तब मोबाइल कि स्क्रीन पर आपने जो मैसेज सेव किया है वह दिखाई पड़ेगा ।

चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल का पता कैसे करें | Chori Hua Mobile Ko Kaise Pata Kare

WHERES  MY DROID :आप अपने चोरी हुए या गुम हुए Android Mobile और Android Device को खोज सकते है । अपने किसी दुसरे मोबाइल से मैसेज भेज कर Silent Mode से हटा सकते है । अपने मोबाइल  को जीपीएस GPS की मदद से खोज कर सकते है ये है WHERES  MY DROID ऐप इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है । इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ओपेन करें इसके बाद इसपर कुछ सेटींग करनी है । इसमें आपको एक नया अकाउंटेंट बनाने के लिए कहा जायेगा यहाँ पर आप नया अकाउंटेंट बना कर सेट कर दे ।

Android Device Manager : एंड्राइड डीवाईस मैनेजर जिसकी मदद से आप अपने चोरी या गुम हुए मोबाइल पर Ring कर सकते है GPS की मदद से खोज सकते है । इसके लिए आपके मोबाइल मे GPS Service ON होनी चाहिए । यह एक Software Tools है जिसे आप Android के ऑफिसयल साइट www.android.com/devicemanager से Activate कर सकते है साथ ही अपने एंड्राइड मोबाइल से activate कर सकते है । इसके लिये मोबाइल के सेटिंग्स मे जाए वहां से security setting मे जाकर device adminisatartor service activate कर सकते है । इसके बाद किसी दूसरे या अपने कंप्यूटर से इसके ऑफिसयल साइट मे जाकर लोकेशन गूगल मैप पर देख सकते है ।

Read also : क्या आपके शहर मे भी शुरुवात हुई है 5G Service यहाँ देखें ?

 Find My Device:  यह आपको गूगल कि तरफ से दी जाने वाली खास सर्विस है । आप इसे अपने मोबाइल से ही एक्टिव कर सकते है । अपने मोबाइल कि security सेटिंग मे जाए और Find My Devices को ऑन कर दे । यहाँ पर आपकी जीमेल आइडी से लोकेशन का पता चलता है । आप अपने या किसी दूसरे कंप्यूटर से Find My Device ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और अपने उसी जीमेल आइडी से जिसका उपयोग आपने अपने मोबाइल मे Sign In किया है । इसके ऐप पर लॉग इन कर ले । यहाँ पर आप अपने मोबाइल मे रिंग कर सकते है । मैप पर लोकेशन देख सकते है और अपने मोबाइल का जरुरी डाटा को डिलीट भी कर सकते है ।

Conclusion

हमारे इस पोस्ट मे आपने यह जानकारी प्राप्त कि चोरी या गुम हुआ मोबाइल को कैसे पता करें । इस बारे मे विस्तार पुर्वक आपको जानकारी दी ताकि अपने चोरी या गुम हुए अपने मोबाइल को कैसे खोज सके । 

उमीद करता हूँ कि आपने इस पोस्ट से उपयोगी जानकारी प्राप्त कि यदि आपको यह जानकारी पसंद आया है तो हमारे इस पोस्ट को शेयर करें और यदि तकनीक से सम्बंधित कोई आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट करें साथ हि हमारे  Facebook Page Hinditechtrick9 ,Instagram,और हमारे Twitter Account को फॉलो करके मैसेज भेज सकते है ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ