Ticker

6/recent/ticker-posts

Top 10 Most Popular Website in the World 2023 in Hindi | दुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट

दुनिया कि 10 सबसे अच्छी वेबसाइट के बारे मे बताने जा रहा हूँ जो काफी पॉपुलर है। कुछ लोकप्रिय Top 10 Most Popular Website in the World 2023 मे रही है जो काफी पॉपुलर हुई है और आज जिसकी जरुरत हमें किसी ना किसी रूप हमेशा पड़ती है ।आज इंटरनेट यूज़ करने वाला हर यूजर्स आज के समय प्रतिदिन इसका यूज़ करता है। पूरी दुनिया के इंटरनेट यूजर्स इन वेबसाइट का उपयोग अपनी जरुरत के लिए प्रतिदिन इसका उपयोग करते है। 

Top 10 Most Popular Website in the World 2023 in Hindi


दुनिया में 10 सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट : Top 10 Most Popular Website in the World

आज जब भी हमें कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हमलोग सब इंटरनेट कि मदद लेते है इसके लिए आप और हम इंटरनेट मे कोई ना कोई वेबसाइट ओपन करते है जहां से हमें अपने काम कि या जरुरत कि जानकारी मिलती है । किसी  चीज के बारे में जानकारी लेनी है तो हमलोग Google ओपन करते है वहां पर सर्च करके अपनी जरुरत कि जानकारी लेते है। यदि कोई Video देखनी है तो हमलोग यूट्यूब ओपन करते है । दोस्तों से बात करने के लिए या अपने बिज़नेस के लिए अपने सगे सम्बन्धी से जुड़ने के लिए हमलोग  Facebook और WhatsApp कि मदद लेते है ।


दुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट 2023

Content: 

Top 10 Most Popular Website in the World 2023 (Hindi) | दुनिया कि 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट कौन सी है?

  1. Google
  2. Facebook
  3. YouTube
  4. Twitter
  5. Amazon
  6. Yahoo
  7. Wikipedia 
  8. Reddit 
  9. Linkedin 
  10. Instagram

आज का हमारा यह पोस्ट ऐसे ही कुछ खास वेबसाइट के बारे मे आपको बताएगा जो आपके लिए काफी उपयोगी है और काफी पॉपुलर भी है । Top 10 most popular website के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक अवश्य पढ़े ।


सबसे पहले आपको वेबसाइट(Website) के बारे मे जानकारी होनी चाहिए कि वेबसाइट(website) क्या होता है।

Website क्या होता है ?

सबसे पहले यह जान ले कि Website क्या होता है?

वेबसाइट इंटरनेट पर कई पोस्ट या पेजो का संग्रह होता है । जिसमें आपको टेक्स्ट ,विडीओ या इमेज के रूप मे अलग अलग नामों से अलग अलग पोस्ट या पेज बना कर संग्रह किया जाता है।

दूसरे शब्दोंं मे वेबसाइट एक वेब पेजो का संग्रह (collection) है जहां पर आपको अलग अलग पेजो पर अलग अलग कई सारी जानकारी दी जाती है ।

अभी जो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह भी एक website है और आप हमारे website से इसके एक पोस्ट या पेज को पढ़ रहे हैं । अब आप लोग यह समझ चुके होंगे की website क्या होता है।

10 Popular Website | Most Popular Websites in the World 2023 (Hindi)  

1.Google 

Google गूगल के बारे मे आपको पता हि होगा । आज जब भी हमें किसी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो हम सभी गूगल ओपन करते है और उसपर लिख कर या अपनी वॉइस कि मदद से सर्च सर्च करते है ।

Google (गूगल) एक search Engine है । यह काफी Popular website है । गूगल सर्च इंजन कि मदद से आप इस पर अपनी किसी भी प्रकार की जानकारी को search कर सकते हैं, इसमें आप कई सारी website पर जाकर अपनी जानकारी को सर्च कर सकते हैं। इसमें आप कई साइट पर जाकर अपनी जानकारी के साथ इमेज और वीडियो को भी देख सकते हैं।
गूगल जो कि एक Search engine है यह आपको कई सारी वेबसाइट कि जानकारी देने के साथ हि गूगल आपको कई सारी सुविधा भी देता है जैसे कि YouTube,Gmail,  Google meet, Google Class Room, Google Drive, Google Photo, Google Map, इत्यादि ।

Top 10 Most Popular Website in the World 2023 in Hindi



Google.com इसकी शुरुवात  4 सितम्बर 1998 में Larry Page और sergery Brin ने कि थी । आज Google दुनिया की सबसे बड़ी website बन चुकी है। इसमें आपको website को यूज़ करने के साथ गूगल ऐप कि भी सुविधा दी गई है।

2.Facebook

Facebook website कि शुरूआत 4 फरवरी को कि गई थी । जिसे Mark Zuckerberg द्वारा बनाई गई थी। आज के समय में यह दुनिया की सबसे popular social media website बन गया है ।

Facebook.com यह एक social media website है जो आज काफी उपयोगी और लोकप्रिय website है यह आपको वेबसाइट के साथ हि ऐप कि भी सुविधा देती है । फेसबुक मे आप अपने सगे सम्बन्धी के साथ जुड़ सकते है किसी से दोस्ती कर सकते है और अपने दोस्तों के साथ जुड़ सकते है । इसमें आप देश विदेश के लोगो के साथ फ्रेंडशिप कर सकते है और उनसे बातचीत कर सकते है । फेसबुक मे आप किसी भी फोटो और विडीओ को शेयर कर सकते है ।

3.YouTube 

आज के समय में YouTube यूट्यूब काफी पॉपुलर और उपयोगी website है । यूट्यूब गूगल कि सबसे लोकप्रिय साइट है जिसकी मदद से आप अपनी कई सारी जानकारी को प्राप्त कर सकते है शेयर कर सकते है । इसमें आपको कई सारी नई और पुरानी विडीओ भी देखने को मिलेगी साथ हि आप इसमें विडीओ के माध्यम से काफी कुछ सिख सकते है दूसरे को सीखा भी सकते है । यहाँ पर आपको बहुत सारी Video देखने को मिलेगी ।

Top 10 Most Popular Websites in the World 2023 | दुनिया कि Top Popular Website

दुनिया भर के लोग इसे यूज़ करते हैं और YouTube पर हर मिनटों मे विडीओ डाउनलोड अपलोड होती रहती हैं।
Youtube.com website 14 Feb 2005 मे chard Hurley द्वारा बनाई गई थी।

4.Twitter

Twitter का उपयोग आप भी  करते ही होंगे । इससे आप परिचित भी होंगे । यह भी  फेसबुक कि तरह एक social Media website है । Twitter websites पर आप आप अपने पोस्ट डाल सकते है मैसेज भेज सकते है दोस्तो के साथ चैट कर सकते है। पोस्ट को हमलोग Twitter पर tweets के नाम से जानते हैं । 
Twitter.com जूलाई  2006 मैं बनी थी ।  इसके कई million यूजर्स है, इसमें आपको फेसबुक कि तरह अपने ईमेल आइडी से अकाउंट create करना होता है ।

5.Amazon

Amazon एक online Shopping websites है। आज के समय यह शॉपिंग के लिए काफी लोकप्रिय वेबसाइट बन चुकी है ।
Amazon को 5 July 1994 में Jeff Bezos द्वारा  बनाया गया था । यह जब शुरू हुआ था उस समय  में यह website कुछ ही Product sell करती थी और फिर धीरे-धीरे कई सारे Product को सेल करनी लगी। आज यह काफी पॉपुलर शॉपिंग website है जहां पर आपको कई सारी चीज खरीदने को मिल जाती है ।
अब तो अमेजॉन पर आपको amazon Pay कि सर्विस भी दी जाती है जिसे amazon payment option कहा जाता है । Amazon के अपने भी कई सारे Product उपलब्द है जैसे Kindle E-reader, Fire Tablet, Fire TV  इत्यादि ।

Top 10 Most Popular Website in the World 2023 in Hindi




होटल रूम और हॉस्टल पर हिडन कैमरा का पता कैसे लगाए?How to Find Hidden Camera in Hotel room and Hostel Room?

6.Yahoo

Yahoo काफी पॉपुलर और पुरानी सर्च इंजन है Google से पहले सर्च इंजन के रूप मे Yahoo search का उपयोग किया जाता था । आज Yahoo को दूसरा सबसे बड़ा search Engine माना जाता है। गूगल कि तरह Yahoo के भी अपने कई सारे सर्विस है याहू न्यूज, वेब सर्च, मेल, मैप, इमेज सर्च इत्यादि ।

7.Wikipedia

Wikipedia भी आज के समय मे काफी पॉपुलर वेबसाइट है ।  यहाँ पर आपको हर तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए मिलेंगे । आज हिंदी और इंगलिश के आलवे अन्य भाषा पर भी इसके आर्टिकल को पढ़ा जा सकता है । इसमें आप अपना खुद का आर्टिकल भी लिख सकते है साथ हि पहले से लिखें आर्टिकल पर यदि सुधार कि अवश्यक्ता है तो आप इसके पोस्ट पर सुधार या एडिट भी कर सकते है ।

Wikipedia website को 15 January 2001 मे Jimmy Wales और Larry Sanger द्वारा बनाई गई थी । अब Wikipedia को Wikipedia Foundation द्वारा चलाया जाता है

8.Reddit

Reddit एक social networking site है। इसकी शुरुवात अमेरिका में 23 June 2005 मे Steve Huffman और Alexis Ohania द्वारा किया गया था । यहाँ पर आप एक link sharing, और community platform के रूप मे इसका उपयोग कर सकते है । Reddit Website के अंदर आप chatting भी कर सकते है ।

9.LinkedIn

Linkedin एक Social Media Website है। जिसमे आपको अपना एक अकाउंट Create करना होता है । इसके बाद अपना Resume upload कर सकते है । आप चैट कर सकते है । अपने पोस्ट को शेयर कर सकते है । Linkedin के लाखों यूज़र है । यहाँ कई सारी कंपनी भी मौजूद है । आप चाहे तो जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते है ।

आज के समय में यह Linkedin Popular वेबसाइट है । इसे 14 दिसंबर 2002 में बनायीं गई थी । यह 5 मई 2003 को लांच की गई थी ।

10.Instagram


Instagram
आज के समय जयादा उपयोग मे आने वाली एक सोशल मीडिया अकाउंट है जहां पर आप पोस्ट लिख कर शेयर कर सकते है अपने विडीओ बना सकते है । इंस्टाग्राम का उपयोग आज  हर ग्रामीण और शहर के इलाको के हो रहा है इसके विडीओ रील काफी लोकप्रिय हो रहे है ।

Top 10 Most Popular Website in the World 2023 in Hindi




Kevin Systrom और Mike Krieger ने 6 October 2010 मे इसकी शुरुवात कि थी ।आज Instagra



m
यह काफी पॉपुलर और उपयोगी वेबसाइट बन गया है । यह वेबसाइट और ऐप दोनों मे उप्लबध है ।

पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? NSDL और UTI की वेबसाइट पर?

Top 10 Most Popular Websites in the World 2023 (Hindi) | दुनिया कि 10 सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है?

Conclusion: 

हमारे इस पोस्ट मे आपको हमने Top 10 most Popular websites in the world 2023,दुनिया कि 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट कौन सी है के बारे में बताया है,आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमारे यह पोस्ट को शेयर करें साथ  हि यदि तकनीक से सम्बंधित कोई आपका सवाल है तो आप हमें कमेंट करें । आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक पेज Hinditechtrick9, या Twitter,instagram Kumarkunal को फॉलो करें फोलो करें ।












एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ