Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp से डिलीट मैसेज कैसे पढ़े | WhatsApp Se Delete Message Kaise Padhe |

व्हाट्सऐप से डिलीट मैसेज को आप पढ़ भी सकते है और देख भी सकते है। क्या आप यह जानना चाहते की जब किसी ने आपको कोई मैसेज भेजा और वो मैसेज भेजने वाले ने डिलीट कर दिया है तो भेजने वाले ने क्या मैसेज भेजा यह जानने कि इच्छा आपकी भी होती होगी। अब आप व्हाट्सऐप से डिलीट मैसेज को कैसे पढ़े की किसी ने आपको क्या मैसेज भेजा जो उसने डिलीट कर दिया । अब आप कैसे जान पाएंगे तो इसकी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट पर मिल जाएगी । यह जानने के लिए हमारे इस आर्टकिल को आप अंत तक अवश्य पढ़ें । 

WhatsApp से डिलीट मैसेज कैसे पढ़े | WhatsApp Se Delete Message Kaise Padhe  |


WhatsApp से डिलीट मैसेज कैसे पढ़े | WhatsApp Se Delete Message Kaise Padhe  | 

कुछ दिनों पहले हमने अपने एक पोस्ट मे आपको यह बताया था की आप अपने नए या पुराने मैसेज,विडीओ,या कोई इमेज जिसे  आपने अपने व्हाट्सऐप पर भेज दिया है या गलती से किसी को भेज दिया है और आप उसे डिलीट करना चाहतें है और वो आपसे डिलीट नहीं हो रहा है तो कैसे डिलीट करें इसके बारे मे जानने के लिए यह आर्टकिल पढ़े ।


Read also : व्हाट्सऐप मैसेज सभी के लिए डिलीट कैसे करें।

 WhatsApp से डिलीट मैसेज कैसे पढ़े | WhatsApp Se Delete Message Kaise Padhe  | 

कुछ खास ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में आज मै आपको बताने जा रहा हूँ जिससे आप अपने WhatsApp Se Delete Messages को आसानी के साथ पढ़ सकते है या देख सकते है । यदि आप भी यह जानना चाहते है की whatsapp se delete message को कैसे पढ़ें जाते है तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें ।
whatsapp se delete message kaise padhe इसके लिए आपको बताए जा रहे व्हाट्सऐप टिप्स को फॉलो करें ।
Read also: व्हाट्सऐप पर खुद को unblock कैसे करें 

WhatsApp से डिलीट मैसेज कैसे पढ़े 

whatsapp delete message को देखने के और पढ़ने के लिए आप कुछ खास तरीको का उपयोग कर सकते है जिनमें पहला तरीका है कुछ खास एप्लीकेशन यानि आपको अपने मोबाइल पर कुछ एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा और दूसरा तरीका है बिना किसी ऐप को डाउनलोड किये हुए आप अपने whatsapp se delete message को पढ़ सकते है।
आए देखते है क्या है ये तरीके व्हाट्सऐप के उपयोगी टिप्स एंड ट्रिक्स ।

WhatsApp Se Delete Message Kaise Padhe 

व्हाट्सऐप से डिलीट मैसेज पढ़े एंड्राइड ऐप से : Whatsapp Delete Messages Read By Apps


यदि आप whatsapp delete message को पढ़ना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल पर  एक ऐप डाउनलोड करना होगा । जिससे यदि कोई आपके पास कोई मैसेज भेजता है और बाद मे उसे डिलीट कर देता है तो भी आप अपने इस ऐप  की मदद से डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकते है। एसके लिए आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा यह ऐप है  Notification History यह ऐप आपके मोबाइल में आने वाले हर मैसेज को सेव कर लेती है और एक Notification History बनाती है । जिसे आप आसानी से पढ़ सकते है या देख सकते है ।
व्हाट्सऐप से डिलीट मैसेज पढ़ने के लिए आपको नीचे दिए गए जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।


1.अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर ऐप ओपन करें।


2.यहाँ से “Notification History” लिख कर सर्च करें और फिर इस ऐप को इंस्टॉल  कर ले।


3.ऐप ओपन करें यहाँ पर आपको दो option मिलेंगे Accessibility Service disable और Notification Access disable इन दोनों  को ऑन कर ले।


4.अब आप Whatsapp Delete Message देख और पढ़ सकते है। यदि आपके पास कोई संदेश भेजने के बाद डिलीट कर देता है तो आप इस ऐप से मैसेज को देख या पढ़ सकते है।

व्हाट्स ऐप से  डिलीट मैसेज कैसे देखे बिना किसी  ऐप की मदद से ।


यदि आप बिना किसी ऐप के Whatsapp Delete Message देखना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने WhatsApp मे कुछ सेटिंग करनी होगी क्या है ये सेटिंग आए देखते है ।

Read also: 5G सर्विस की सुरुवात हुई भारत मे 5G launch in india

WhatsApp Delete Message Views or read Without any App


  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से  WhatsApp को Uninstall करना पड़ेगा ।
  • WhatsApp को अनइंस्टाल करने के बाद इसे दुबारा से  install कर ले ।
  • whatsapp install करने पर आपको chat backup Restore का option आ जाएगा उसपर क्लिक कर दे ।
  • यहाँ आपको सात दिनों का backup मिल जाता है। जिससे   आप whatsapp delete message को पढ़ पाएंगे ।

इस तरह से आप किसी भी तरीके का उपयोग  करके अपने WhatsApp Se Delete Message को पढ़ और देख सकते है । आशा करता हूँ कि आपको यह हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा यदि आपको यह उपयोगी जानकारी अच्छा लगा है तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें । यदि तकनीक से सम्बंधित आपका कोई  सवाल है तो आप हमें कमेंट करें साथ ही हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो करें ।


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ